परीक्षा संचालन एजेंसियों (ECA) के साथ बैठक कंप्यूटर आधारित टेस्ट के संचालन के लिए

21 रेलवे भर्ती बोर्ड (आरआरबी) हैं, जिनकी अखिल भारतीय उपस्थिति है, भारतीय रेलवे पर inGroup 'C' के पदों के लिए विभिन्न श्रेणियों की भर्ती करें रेलवे भर्ती नियंत्रण बोर्ड (आरआरसीबी) के नियंत्रण में है, जिसे  रेलवे मंत्रालय में आरआरबी के काम को समन्वित करने और उन्हें कारगर बनाने के लिए निर्धारित किया गया था।

ऐसी प्रक्रियाएं जिनमें कॉलिंग एप्लिकेशन, परीक्षाओं का संचालन, मूल्यांकन शामिल है आरआरबी ने पूरी तरह से डिजिटल मोड और लगभग सभी भर्ती पर स्विच किया है उम्मीदवारों, दस्तावेजों का सत्यापन और पात्र उम्मीदवारों के पैनल का गठन  कंप्यूटर आधारित हैं। कंप्यूटर आधारित टेस्ट (CBT) 15 भाषाओं में आयोजित किए जाते हैं  हिंदी, अंग्रेजी, असमी, बंगाली, गुजराती, कन्नड़, कोंकणी, मराठी, मणिपुरी, मलयालम, ओडिया, पंजाबी, तमिल, तेलुगु और उर्दू | 

यह देखते हुए कि भारतीय रेलवे देश का सबसे बड़ा बेरोजगार है, प्रत्येक केंद्रीकृत रोजगार अधिसूचना (CEN) बड़ी संख्या में आवेदनों को आकर्षित करती है। 2018-19 के बाद से जारी अधिसूचना की परीक्षा विवरण निम्नानुसार हैं:

CEN 1/2018 और CEN 3/2018 के लिए कंप्यूटर आधारित टेस्ट के अतिरिक्त चरण थे (CBTs) जहां उम्मीदवारों और पारियों की संख्या स्टेज-I.CBT से कम थी CEN 01 / 2019,03 / 2019 और RRC-01/2019 का संचालन किया जाना बाकी है। इसे RRBsrequire के लिए CBT के उपर्युक्त, निर्दोष आचरण से देखा जा सकता है परीक्षा नियोजन एजेंसी (ईसीए), सावधानीपूर्वक योजना बनाने के लिए, बड़े पैमाने पर संसाधनों का जुटान और डेटा की कुशल कैप्चरिंग, हैंडलिंग और प्रोसेसिंग। परीक्षा सॉफ्टवेयर (संस्करण) का उपयोग प्रमाणित होना चाहिए और इसके लिए पूरी तरह से परीक्षण किया जाना चाहिए परीक्षा की अखंडता सुनिश्चित करना। प्रमाणित तकनीकी सुरक्षा उपायों को अपनाना संवेदनशील डेटा की सुरक्षा और संचार में एक और बहुत महत्वपूर्ण आवश्यकता है।

Pre Examination
1.  चयन और तैयारी कंप्यूटर आधारित टेस्ट के संचालन के लिए प्रमुख शहरों और कस्बों में स्थानों निर्धारित समय के भीतरमानक की पर्याप्त संख्या की पहचान, । इन परीक्षा केंद्रों में एक मजबूत LAN होना चाहिए अत्याधुनिक नेटवर्किंग उपकरणों और पर्याप्त शक्ति के साथ वापस एक निर्बाध परीक्षा सुनिश्चित करें। ये परीक्षा केंद्र भीतर होना चाहिए शहर की नगर पालिका अच्छी सड़क कनेक्टिविटी के साथ सीमित है और मापदंडों को पूरा करती है आरआरबी द्वारा निर्धारित।


2.  उम्मीदवारों का निर्धारण एक समान वितरण और कई पारियों को सुनिश्चित करने के लिए ई-कॉल पत्रों की पीढ़ी। व्यक्तियों के समय-निर्धारण के लिए विशेष देखभाल की आवश्यकता होती है बेंचमार्क डिसेबिलिटी (PwBD) के साथ PwBD के अनुकूल स्थानों पर उम्मीदवार सुलभ स्थान।

3. ज़ीरो-ब्लैक स्पॉट जैसे मापदंडों के लिए सभी परीक्षा स्थलों का प्री-ऑडिट सभी पहलुओं को कवर करते हुए सीसीटीवी, पूर्ण लोड पर सिस्टम का नकली परीक्षण प्रश्न डाउनलोड करने में देरी के कारण परीक्षा के दौरान विफलताओं से बचें पेपर (QP) प्राथमिक से गंभीर और उम्मीदवार नोड्स, बफरिंग मुद्दों, ले रहा है प्राथमिक सर्वर में समस्या के मामले में द्वितीयक सर्वर द्वारा, में व्यवधान बिजली की आपूर्ति, कंप्यूटर नोड्स के पुनः लॉगिन मुद्दे आदि। 

4. विभिन्न स्थानों पर ई-मेल और / या एसएमएस द्वारा उम्मीदवारों को संचार भेजना चरण और उम्मीदवारों के लिए हेल्पडेस्क सुविधाएं प्रदान करना। 

5. सही अनुवाद और विकल्प / उत्तर के साथ एक मजबूत प्रश्न बैंक बनाए रखें पर्याप्त संख्या में तैयारी के लिए एक सुरक्षित और सुरक्षित तरीके से चाबियाँ प्रश्न सेट और स्वचालित एन्क्रिप्टेड प्रशासन शुरू होने से ठीक पहले एक पारी। इसके अलावा, उम्मीदवारों के स्कोर 'सामान्यीकृत' हैं, की कठिनाई स्तर विभिन्न पारियों में क्यूपी को समान रूप से बनाए रखा जाना चाहिए।

During Examination

तकनीकी, परिचालन, रसद और जनशक्ति सहित एंड-टू-एंड समर्थन विभिन्न गतिविधियों के लिए संबंधित जैसे:
  • उम्मीदवारों की सुरक्षा और फ्रिस्किंग
  • प्रयोगशालाओं में शामिल 
  • उम्मीदवारों की बॉयोमीट्रिक कैप्चरिंग (फोटो और अंगूठे का निशान) 
  • 21 और रेलवे बोर्ड में एक नियंत्रण कक्ष की स्थापना वास्तविक समय की निगरानी के लिए मजबूत डैशबोर्ड के साथ RRBoffices परीक्षाओं 
  • परीक्षा का निर्बाध, सुरक्षित संचालन सुनिश्चित करें 
  • पदों और परीक्षा योजना के आधार पर हो सकता है परीक्षा के कई चरण जिनमें से कुछ विशेष हैं जैसे कि कंप्यूटर आधारित एप्टीट्यूड टेस्ट, टाइपिंग स्किल टेस्ट, स्टेनोग्राफी टेस्ट आदि। 
  • परीक्षा लॉग और अन्य दस्तावेजों का भंडारण और प्रसारण निर्धारित समय सीमा के भीतर एक सुरक्षित और सुरक्षित मोड
Post Examination
  • उम्मीदवारों से प्राप्त आपत्तियों का प्रसंस्करण प्रश्न / उत्तर कुंजी के संबंध में 
  • अनुमोदित के अनुसार आरआरबी को परीक्षा परिणाम का समय पर जमा करना मेरिट लिस्ट तैयारी प्रोटोकॉल 
  • बायोमेट्रिक के संबंध मेंDDocument सत्यापन के दौरान RRBs का समर्थन करें सत्यापन, उम्मीदवार दस्तावेज आदि। 
  • संपूर्ण परीक्षा प्रक्रिया के लिए, आरआरबी को अपेक्षित जानकारी की आपूर्ति करना आरटीआई के सवालों के जवाब देने के लिए, कोर्ट केस आदि सवालों / जवाब के लिए संबंधित आरआरबी की ओर से उनके द्वारा की गई चाबियां और अन्य गतिविधियां
Meeting Agenda 
ईसीए को अंतिम रूप देने के लिए खुली निविदा आमंत्रित करने से पहले, यह एक बातचीत का प्रस्ताव है अपनी साख और कार्यप्रणाली के बारे में जानने के लिए भावी बोलीदाताओं के साथ CBTon 25 सितंबर 2019 को 10.30 बजे आयोजित करना। रेल मंत्रालय में, कॉन्फ्रेंस हॉल, द्वितीय तल, रेलवे बोर्ड, रेल भवन, नई दिल्ली। 

हर कंपनी को केवल 10 मिनट का स्लॉट दिया जाएगा। के बाद उन्हें बुलाया जाएगा निम्नलिखित बिंदुओं को कवर करने वाले पावर-पॉइंट प्रस्तुति के लिए अन्य वर्णमाला क्रम में बहुत संक्षिप्त रूप से:-

  • बिडर कंपनी का परिचय, बिडरफोर आचरण की शक्ति और क्षमता कंप्यूटर आधारित टेस्ट (सीबीटी)। 
  • अतीत में सीबीटी आयोजित करने का अनुभव। 
  • गुणवत्ता, सूचना सुरक्षा और सुरक्षा प्रमाणपत्र: ए। संगठन, ख। डेटा सेंटर (स्वामित्व / किराए पर) और के लिए सी। परीक्षा सॉफ्टवेयर को तैनात करने का प्रस्ताव है। 
  • CBT आवेदन, सॉफ्टवेयर परीक्षण पद्धति (घर / बाहरी में): -
  1. How are the Software Change Management processesincluding version control managed? 
  2. What are the Risk Identification/Mitigation Strategies adopted?
  3. Also the system used to conduct the exam must be tested for Performance, Security, Usability, High-Availability, Business Continuity, and Disaster-Recovery
  • प्रश्न रिपोजिटरी विकास के लिए रणनीति 
  • त्रुटिहीन रिकॉर्ड, रोबस्ट के साथ परीक्षा केंद्रों को किराए पर लेने की पद्धति नेटवर्क और पावर की उपलब्धता और नेटवर्क की अतिरेक कैसे है यह सुनिश्चित किया। 
  • आचरण के लिए लगे कार्मिक को काम पर रखते समय पृष्ठभूमि की जाँच परीक्षा और उसके बाद उनका प्रशिक्षण। 
  • मॉक टेस्ट के संचालन की पद्धति। क्या सभी पैरामीटर्स शामिल हैं वास्तविक सीबीटी के आचरण में नकली? 9. अत्यधिक सुरक्षित, निष्पक्ष और में कंप्यूटर आधारित परीक्षा आयोजित करने की रणनीति पारदर्शी तरीके से। 
  • पोस्ट परीक्षा गतिविधियों की हैंडलिंग उत्तर कुंजी, उम्मीदवार आपत्ति से निपटने, परिणाम प्रसंस्करण, परीक्षा से संबंधित डेटा का स्थानांतरण।

Importent Link Section :-
  • Official Website :- Visit Here
  • Official Notification :- Download Here
  • Youtube Channel :- Subscribe Us